Home सहरसा स्वच्छता सर्वेक्षण: सहरसा स्टेशन की रैंकिंग में उछाल

स्वच्छता सर्वेक्षण: सहरसा स्टेशन की रैंकिंग में उछाल

0 second read
Comments Off on स्वच्छता सर्वेक्षण: सहरसा स्टेशन की रैंकिंग में उछाल
0
330

स्वच्छता सर्वेक्षण: सहरसा स्टेशन की रैंकिंग में उछाल

स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत सर्वेक्षण रैंकिंग में सहरसा स्टेशन ने लगातार दूसरे साल भी सुधार लाया है। दो साल में जहां सहरसा स्टेशन की रैंकिंग 105 रैंक ऊपर चली गई है। इस बार 71 रैंक का उछाल मारते कोसी क्षेत्र के सबसे बड़े स्टेशन सहरसा ने देश भर में 218 वां रैंक हासिल किया है। पिछले महीने दिल्ली से आई क्यूसीआई की दो सदस्यीय टीम ने देश भर के 720 स्टेशनों का स्वच्छता और ग्रीन रेलवे स्टेशन सर्वेक्षण किया था।

पिछली बार की सर्वेक्षण में सहरसा स्टेशन को 289 वां रैंकिंग मिला था। एनएसजी 3( गैर उपनगरीय) स्टेशन का दर्जा प्राप्त सहरसा स्टेशन ने सफाई व्यवस्था को सुधारते एक बार फिर से मानसी और खगड़िया स्टेशन से अच्छी पोजिशन पाई है। मानसी जहां लुढ़ककर 587 वां रैंक पर पहुंच गया है। वहीं खगड़िया स्टेशन का रैकिंग भी नीचे लुढ़क कर 454 वां रैंक पर पहुंच गया है।

पिछले साल और इस बार की रैंकिंग में 162 रैंक का अंतर है। खगड़िया को पिछले साल 292 वां रैंक मिला था जो सफाई की लचर व्यवस्था के कारण 454 वां रैंक पर पहुंच गया है। हालांकि सहरसा स्टेशन टॉप टेन या सौ में आए इसके लिए सफाई व्यवस्था में और भी सुधार की जरूरत है। यात्री सुविधा बढ़ाना जरूरी है। समस्तीपुर मंडल के इएनएचएम राजीव कुमार सिंह ने कहा कि लगातार मॉनिटरिंग से सहरसा सहित समस्तीपुर मंडल के स्टेशनों की सफाई व्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है।

सहरसा को 765 से अधिक मिले कुल स्कोर : स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत सर्वेक्षण रैंकिंग 2019 में सहरसा स्टेशन को 765.02 कुल स्कोर मिले हैं। प्रोसेस इवेल्यूएशन स्कोर में 256.33, डायरेक्ट ऑब्जरवेशन स्कोर में 218.71 और 289.97 सिटीजन फीडबैक स्कोर मिला है। पिछले साल सहरसा को प्रोसेस ऑडिट स्कोर में 193.92, डायरेक्ट ऑब्जरवेशन में 181.25, सिटीजन फीडबैक स्कोर में 234.75 और कुल स्कोर 609.91 मिला था। इससे पिछले साल मिले 323 रैंकिंग पर नजर डाले तो उस समय प्रोसेस ऑडिट स्कोर में 103.8, डायरेक्ट ऑब्जरवेशन में 150.4, सिटीजन फीडबैक में 135.4 और कुल स्कोर में 389.7 अंक ही प्राप्त हुए थे।

सहरसा किशनगंज अव्वल : स्टेशन क्लीनिंग में अच्छा प्रदर्शन करने वाला सहरसा स्टेशन पहली बार हुए ग्रीन रेलवे स्टेशन रैंकिंग में पिछड़ गया है। कोसी और सीमांचल इलाके में किशनगंज स्टेशन ने सबसे अधिक 51.6 प्रतिशत अंक पाई है। सहरसा स्टेशन को 8.3, पूर्णिया को 27.3, खगड़िया को 13.0, मानसी को 14.3, अररिया कोर्ट को 14.0, जोगबनी को 7.0 और नवगछिया स्टेशन को 16.3 प्रतिशत अंक मिले हैं। यह रैंकिंग सॉलिड वेस्ट, एनर्जी, लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट सहित हरियाली का अध्ययन करते किया गया है। सीएचआई पुष्पक कुमार ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में सहरसा स्टेशन की रैंकिंग साल दर साल बेहतर हो रही है।

रैंकिंग में समस्तीपुर मंडल में सहरसा चौथे स्थान पर : समस्तीपुर मंडल में स्वच्छता रैंकिंग में सहरसा स्टेशन इस बार चौथे स्थान पर है। 23 वां रैंक के साथ मोतिहारी पहले, 61 वां रैंक के साथ बेतिया दूसरे और 188 रैंक के साथ समस्तीपुर तीसरे स्थान पर है।

जोन में आया पूर्व मध्य रेलवे तीसरे स्थान पर : इस साल पूर्व मध्य रेलवे ने 12 रैकिंग ऊपर जगह बनाते जोन स्तर पर देश में तीसरे स्थान हासिल की है। ईसीआर के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे पहले, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे दूसरे और पूर्व मध्य रेल को तीसरा स्थान मिला है।

720 स्टेशनों का कराया गया था सर्वेक्षण : पिछले महीने दिल्ली से आई क्यूसीआई की दो सदस्यीय टीम ने देश भर के 720 स्टेशनों का स्वच्छता और ग्रीन रेलवे स्टेशन सर्वेक्षण किया था। सर्वेक्षण में स्टेशन, परिसर की सफाई, सुविधा सहित अन्य चीजों का मुआयना करते अंक दिया गया था। यात्री फीडबैक लिया गया था। दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की है।

कहते हैं अधिकारी : सहरसा सहित समस्तीपुर मंडल के स्टेशनों के रैंकिंग में लगातार सुधार आ रहा है। आगे स्टेशनों पर कई सुविधाएं बढ़ने से रैंकिंग और अच्छे आएंगे।

राजीव कुमार सिंह, इएनएचएम, समस्तीपुर मंडल

Load More Related Articles
Load More By Live seemanchal
Load More In सहरसा
Comments are closed.

Check Also

नंदन हत्याकांड एक सोची समझी साजिश-पप्पू ठाकुर

नंदन हत्याकांड एक सोची समझी साजिश-पप्पू ठाकुर पूर्णिया : बिहार राज स्वर्णकार संघ के बैनर त…