Home सहरसा थम नहीं रही पलायन वाले मजदूरों की भीड़

थम नहीं रही पलायन वाले मजदूरों की भीड़

1 second read
Comments Off on थम नहीं रही पलायन वाले मजदूरों की भीड़
0
395

थम नहीं रही पलायन वाले मजदूरों की भीड़

रोजगार के लिए ‘परदेस जा रहे मजदूर पैसेंजर ट्रेन तक में ठसकर जा रहे हैं। स्थिति यह है कि शनिवार को अमृतसर से आकर बनमनखी जाने के लिए लगी जनसेवा एक्सप्रेस की बोगियों में सहरसा स्टेशन पर ही यात्री भर गए।

यात्रियों का कहना था कि सहरसा में सीट सुरक्षित हो जाती है। बनमनखी में तो जगह के लिए और मारामारी रहती है। कई यात्रियों ने बताया सहरसा से पटना, बरौनी और समस्तीपुर जाने वाली ट्रेन में बैठकर आगे दिल्ली व पंजाब की ट्रेन पकड़ लेंगे। बनमनखी से जनसेवा के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचता। पेट की जुगाड़ के लिए परदेश जाने की मारामारी इस कदर है कि जनसेवा एक्सप्रेस की शौचालय तक में दस से 12 की संख्या में मजदूर यात्री भरे रहते हैं। बोगी घुसने वाली जगह में खड़े-खड़े सफर करने को वे मजबूर हैं। शुक्रवार से ही आठ से दस हजार की संख्या में मजदूर यात्री ट्रेनों से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली कमाने जा रहे हैं। टिकट काउंटरों पर अधिकांश मजदूर यात्रियों की भीड़ नजर आ रही है। टिकट काउंटरों पर यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव मॉनिटरिंग करते शनिवार को भी नजर आए। भीड़ को देखते टिकट काउंटर संचालित करने के लिए सहरसा से बुकिंग कर्मी अरुण पाल को भेजा गया है।

सीएस कैलाश उरांव बनमनखी में काउंटरों पर यात्रियों को कतारबद्ध करने में जुटे रहते हैं।

भीड़ रही तो आज शाम सात बजे चलेगी स्पेशल ट्रेन : अगर मजदूर यात्रियों की रविवार 13 अक्टूबर को भीड़ रही तो अमृतसर के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। ट्रेन संख्या 05541 में 22 जेनरल और दो एसएलआर बोगी रहेगी। यह शाम सात बजे खुलेगी। समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीसीएम वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि भीड़ रहने पर 13 अक्टूबर की शाम सात बजे समस्तीपुर, दरभंगा, रक्सौल, नरकटियागंज के रास्ते स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है।

क्या कहते हैं मजदूर यात्री : बनमनखी के मजदूर यात्री सुबोध कुमार मंडल ने कहा कि पंजाब के लुधियाना में धान कटनी कर रोज 700 रुपये मजदूरी के मिल जाएंगे। धमगरा पूर्णिया के बानो दास ने कहा कि अमृतसर में कंस्ट्रक्शन साइट पर 500 रुपए से अधिक रोज का कमा लेंगे।

समस्तीपुर मंडल के डीआरएम रख रहे नजर: समस्तीपुर से डीआरएम अशोक माहेश्वरी और सीनियर डीसीएम यात्रियों की भीड़ पर नजर बनाते स्थानीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर रहे हैं। अधिकारियों द्वारा पल पल की मॉनिटरिंग की जा रही है।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In सहरसा
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…