Home सहरसा सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी

सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी

1 second read
Comments Off on सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी
0
2

सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी

सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है एनसीसी

सहरसा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एनसीसी के महत्व पर प्रेरणात्मक सत्र का हुआ आयोजन सहरसा. छात्रों को राष्ट्रीय कैडेट कोर के महत्व व इससे होने वाले लाभों के बारे में सहरसा इंजीनियरिंग कॉलेज में बच्चों को जागरूक करने के लिए प्रेरणात्मक सत्र का आयोजन किया गया. सत्र के मुख्य वक्ता कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल पीके चौधरी थे. जिन्होंने छात्रों को एनसीसी से जुड़ने के विभिन्न पहलुओं, राष्ट्रीय सुरक्षा व अनुशासन के महत्व पर गहन विचार साझा किया. उन्होंने बताया कि एनसीसी ना केवल शारीरिक व मानसिक मजबूती प्रदान करता है.

 

बल्कि देश सेवा का भी एक अनूठा अवसर देता है. उन्होंने एनसीसी के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने बताया कि एनसीसी छात्रों के लिए एक अद्वितीय अवसर है. जो ना केवल उनके व्यक्तित्व का विकास करता है. बल्कि उन्हें एक जिम्मेदार एवं अनुशासित नागरिक बनने में मदद करता है. उन्होंने बताया कि एनसीसी के माध्यम से छात्र न केवल शारीरिक रूप से फिट बनते हैं. बल्कि उन्हें देश की रक्षा में योगदान देने का भी अवसर मिलता है. एनसीसी द्वारा छात्र विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों ड्रिल, शस्त्र प्रशिक्षण, आपदा प्रबंधन एवं समाज सेवा में भाग लेते हैं.

 

जो उनके सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है. लेफ्टिनेंट कर्नल चौधरी ने एनसीसी के कोर्स, इसके तहत आने वाली गतिविधियों एवं एनसीसी द्वारा करियर के अवसरों के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने एनसीसी के सर्टिफिकेट्स ए, बी, एवं सी ग्रेड के लाभों के बारे में बताया. जिनका उपयोग छात्रों को सरकारी सेवाओं एवं रक्षा क्षेत्रों में भर्ती के लिए किया जा सकता है. कार्यक्रम का उद्घाटन सहरसा इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ रामचंद्र प्रसाद ने किया. उन्होंने छात्रों को एनसीसी में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते कहा कि यह युवाओं को सशक्त बनाता है एवं एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए तैयार करता है. कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने लेफ्टिनेंट कर्नल पीके चौधरी से एनसीसी में भर्ती, प्रशिक्षण एवं करियर के अवसरों के बारे में कई सवाल पूछे. जिनका उन्होंने विस्तार से उत्तर दिया.

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In सहरसा
Comments are closed.

Check Also

सर सैयद अहमद खान की जयंती पर सेमिनार का आयोजन उनके कार्यों पर की विस्तार से चर्चा

सर सैयद अहमद खान की जयंती पर सेमिनार का आयोजन उनके कार्यों पर की विस्तार से चर्चा सर सैयद …