Home खास खबर ‘दुर्गा पूजा पर 2 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी मिले’ शिक्षकों को गिरिराज सिंह का समर्थन, भड़की JDU – Giriraj Singh

‘दुर्गा पूजा पर 2 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी मिले’ शिक्षकों को गिरिराज सिंह का समर्थन, भड़की JDU – Giriraj Singh

4 second read
Comments Off on ‘दुर्गा पूजा पर 2 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी मिले’ शिक्षकों को गिरिराज सिंह का समर्थन, भड़की JDU – Giriraj Singh
0
13

‘दुर्गा पूजा पर 2 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी मिले’ शिक्षकों को गिरिराज सिंह का समर्थन, भड़की JDU – Giriraj Singh

बिहार के सरकारी स्कूलों में दुर्गा पूजा और छठ पर छुट्टियों के विवाद को लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है. शिक्षकों की मांग का बीजेपी नेता व केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने समर्थन किया तो जेडीयू ने उन्हें करारा जवाब दिया है

पटना : बिहार के सरकारी स्कूलों में दुर्गा पूजा और छठ पर छुट्टी बढ़ाने की मांग लगातार उठ रही है. शुक्रवार को शिक्षक संघ की ओर से #RestorePoojaVacations अभियान चला. अब बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने भी शिक्षकों की इस मांग का समर्थन किया है, जिस पर जेडीयू ने केन्द्रीय मंत्री को पूरे राज्य में फलाहार की व्यवस्था कराने की सलाह दी है.

‘दुर्गा पूजा, छठ में शिक्षकों को मिले छुट्टी’ : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार में दुर्गापूज पर्व पर शिक्षकों को छुट्टी देने की अपील की है. अपने एक्स अकाउंट पर बीजेपी नेता ने लिखा- ”मैं माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से अनुरोध करता हूं कि दुर्गा पूजा को देखते हुए शिक्षकों को 2 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक छुट्टी दी जाए.

‘पूरे राज्य में फलाहार की व्यवस्था कराइए’ : केन्द्रीय मंत्री के इस पोस्ट के बाद जेडीयू की ओर से जवाब आया. गिरिराज सिंह के पोस्ट को टैग करते हुए जेडीयू प्रवक्ता अरविंद निषाद ने लिखा- ”मैं माननीय केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह जी से पावन पर्व नवरात्र के अवसर पर उनसे अपनी निजी कोष से पटना सहित पूरे राज्य में फलहार व्यवस्था करने का मांग करता हूं.” बीजेपी नेता गिरिराज सिंह की मांग और जेडीयू के इस जवाब के बाद सियासी बवाल बढ़ गया है. इसे लोग दोनों दलों के बीच खटपट से जोड़कर देख रहे है.

सोशल मीडिया पर हुआ ट्रेंड : इससे पहले शुक्रवार को बिहार के तमाम शिक्षकों ने दुर्गा पूजा और छठ की छुट्टियों को लेकर सोशल मीडिया पर अभियान चलाया. #RestorePoojaVacations अभियान शुक्रवार दोपहर कई घंटों तक ट्रेंड करता रहा. शिक्षकों की मांग थी की उन्हें पहले की तरह दुर्गा पूजा और छठ पर छुट्टियां दी जाय.

के के पाठक ने की थी छुट्टियों में कटौती : बता दें कि बिहार में बीपीएससी शिक्षकों को साल में 33 ईल और 16 सीएल का प्रावधान है. इसके अलावा दुर्गा पूजा में 12 छुट्टी, दिपावली और छठ पूजा के बीच 8 छुट्टी मिलाकर 23 दिनों की छुट्टी का प्रावधान था. बाद में इसमे कटौती कर दी गई. जिसका खूब विरोध हुआ. कई शिक्षकों ने तो इस्तीफा तक दे दिया.

Bihar School Holiday

अब साल में कितनी मिलेगी छुट्टी? : ईएल और सीएल की छुट्टियों में तो कोई कटौती नहीं की गई. लेकिन 23 दिनों की छुट्टी को घटाकर 11 दिन कर दिया गया था. दुर्गा पूजा पर तीन दिनों की छुट्टी, एक दिन दीपावली और छठ पूजा पर दो दिन की छुट्टी कर दी गई. बाद में तीज पर्व को लेकर दो दिन की छुट्टी दी गई थी. गुरुनानक जयंती, रक्षाबंधन, अनंत चतुर्दशी, जीतिया में भी अवकाश घोषित किया गया.

कब है दुर्गा पूजा और छठ ? : देशभर में दुर्गा पूजा का त्यौहार 3 अक्टूबर (कलश स्थापना) से शुरू होकर 12 अक्टूबर (दसवीं पूजा) को समापन होगा. जबकि छठ पूजा 2024 5 नवंबर नहाय खाय से शुरू होकर, 6 नंवबर को खरना, 7 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 8 नवंबक तो उषा अर्घ्य के साथ समापन होगा.

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In खास खबर
Comments are closed.

Check Also

बिहार में जहरीली शराब से 35 मौतें, सिवान और सारण में 73 की हालत गंभीर

बिहार में जहरीली शराब से 35 मौतें, सिवान और सारण में 73 की हालत गंभीर शराबबंदी वाले बिहार …